ज़िन्दगी में सफ़लता कैसे हासिल करें

रोजमर्रा की भागदौड़ भरी अपनी लाइफ को 2 मिनट के लिए रेस्ट दीजिये और खुद के बारे में सोचिये कि सुबह उठने से लेकर रात सोने तक, आप जो कुछ करते हैं, क्या वो सब आपकी सक्सेस के लिए काफी है? या फिर आपका मानना है कि आपके लाइफ में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है और सक्सेस के लिए नाउम्मीद या निराश हो चुके हों.

motivation hindi success tips in hindi safalta ke mantra hindi me
via

तो दोस्त अपने बिगड़ते हालात को जिंदगी की सफलता के सही ट्रैक पर लाने के लिए हम कुछ सिंपल टिप्स दे रहे हैं.

  • सबसे पहले आपको दूसरों पर आरोप लगाना बंद करना होगा. बेशक…आपकी लाइफ में जो कुछ गड़बड़ चल रहा है उसका कारण आप नहीं बल्कि दुसरे लोग या और ख़राब सिचुएशन हैं. लेकिन दोस्त इन लोगों और सिचुएशन पर कब तक आरोप लगाते रहोगे. कभी न कभी तो आपको खुद हालात सुधारने के लिए आगे आना पड़ेगा. आईने के सामने खड़े होइए और खुद को इस नए नज़रिए के साथ देखिये. और आप पाएंगे कि आप ही एक मात्र व्यक्ति हो जिसे अपनी समस्याओं को ठीक करने के लिए पहल करनी होगी. लिहाज़ा अपने इस हालात के लिए दूसरों पर आरोप-प्रत्यारोप लगाना बंद करना होगा.
  • काल करे सो आज कर: हम सब में एक बुरी आदत होती है. जो आलस के कारण पैदा होती है. हम अपने थोड़े से आराम के लिए कामों को टालना शुरू करते हैं और ये एक आदत में बदलने लगती हैं . अभी मूड नहीं है मैं सोमवार से पढाई करूंगा. यार ऐसा करते है कि इसको 1 तारीख़ से करेंगे. इस टालने के चक्कर में जरूरी कामों का ढेर लग जाता है. और जब ढेर लग जाता है तो इसे पूरा करने का टेंशन हो जाता है.
  • खुद को स्किल्ड बनाइये: खुद के काम को मन लगा कर कीजिये. अगर आप स्टूडेंट हैं तो अच्छे से मन लगा कर पढाई करिए. अगर आप का खुद का बिज़नेस(self employed) हैं तो मन लगा कर पूरी तन्मयता से काम कीजिये. कहने का मतलब है कि खुद के काम को इतनी दक्षता से करिए कि आप उसमे स्किल्ड हो जाएँ. पढाई करने, कुछ सीखने, और काम करने की नई नई ट्रिक्स इन्टरनेट पर खोजिये और इन्हें अपनाइए. और हमेशा काम से सम्बंधित चीजों से जुडी तकनीक पर अपडेट रहिये.
  • स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क होता है लिहाज़ा खुद को फिट रखिये क्योंकि सक्सेस होने की आपकी इस कोशिशों के बीच सेहत से जुडी हुई दिक्कतें नहीं आनी चाहिए. समय पर एक्सरसाइज , भोजन, और आराम करें.
  • अपना (बड़ा) लक्ष्य तय कीजिये. और उस लक्ष्य को पाने के लिए महीने/सप्ताह/दिन के छोटे छोटे लक्ष्य बनाइये. इन्हें पूरी सकारात्मकता के साथ पूरा करिए.जैसे ही आप रोज के लक्ष्य पूरा करेंगे वैसे ही सप्ताह और महीने के लक्ष्य भी पूरे होते जायेंगे और आपका कॉन्फिडेंस के साथ साथ इस काम को पूरा करने में इंटरेस्ट भी बढेगा…(लेकिन दोस्त बुरी परिस्थितियां कभी भी आ सकती हैं लिहाज़ा आप बुरे परिणाम के लिए भी तैयार रहिए)
Read also:   अपनी GK Trick वेबसाइट पर पब्लिश कीजिये
motivation hindi success tips in hindi safalta ke mantra hindi me
via
  • उस काम को चुनिए जिसे आप पसंद करते हों, फिर आप पूरी ज़िन्दगी एक दिन भी काम नहीं करेंगे. लिहाज़ा काम चलाऊ अस्थाई नौकरी की बजाय अपनी हॉबी और स्किल के अनुसार कैरियर चुने और खुद को इसी कैरियर में स्टेब्लिश करें. इससे आपका इंटरेस्ट बना रहेगा.  आप शायद रॉक स्टार नहीं बन सकते, लेकिन आप एक ध्वनि तकनीशियन बनकर खुद को आश्चर्यचकित कर सकते हैं कि आप इसका कितना आनंद ले सकते हैं।
motivation hindi success tips in hindi safalta ke mantra hindi me
via
  • समझदारी से खर्च करें: हम अक्सर दूसरों की देखा देखी और बेवजह बराबरी के चक्कर में कुछ ज्यादा ही खर्च कर देते हैं. मसलन अगर हमारा काम 10000 के मोबाइल से काम चल सकता है लेकिन हमारे फ्रेंड सर्कल में प्रभाव में आ कर 25000 का मोबाइल ले लेते हैं. इसी तरह दोस्तों और बैंकों से ज्यादा उधार ले लेते हैं. लिहाज़ा कई बार समझदारी से खर्च न करने के कारण हम अपनी लाइफ में पीछे रह सकते हैं.
  • प्रापर्टी बनाने पर ध्यान दें. अगर आप अपनी लाइफ में सक्सेस और सुकून से रहना चाहते हैं तो खुद को आर्थिक रूप से सुरक्षित रखिये. इसके लिए आप छोटे छोटे कदम बढाइये और अपनी क्षमता के अनुसार जमीन, जायदाद या फ्लैट खरीदिये. आप अपनी क्षमता के अनुसार बाजार में उपलब्ध प्रॉपर्टी और बैंकों के सस्ते होम लोन पर नज़र रखिये.
Read also:   whatsapp पर GK Tricks कैसे पायें
motivation hindi success tips in hindi safalta ke mantra hindi me
via
  • अपने कम्फर्ट जोन से खुद को बाहर निकालें. ये हमारी मानवीय प्रकृति होती है कि हम आराम पसंद होते हैं. हर काम में आराम तलाशते हैं. और इसी चक्कर में हम अपनी क्षमता से कम काम करते हैं. लेकिन जैसे ही आप अपनी आराम पसंद इस आदत को छोड़कर खुद को और पुश करेंगे, तो आप बेहतर प्रदर्शन करेंगे. यह आपकी सफलता के लिए एक जबरदस्त कारण बनेगा.
  • दूसरों के प्रति दयालु बनिये और उनकी मदद करिए. जितना हो सके दूसरों के प्रति दयालुता और करुणा का भाव रखिये और हो सके तो मदद भी करिए. इससे आपके दिल को सुकून मिलेगा वही दुसरी ओर लोगों के बीच आपकी एक अच्छी छवि बनेगी साथ ही लोगों से आपका संपर्क बढेगा. और जब कभी आपको मदद की जरुरत होगी तो आपकी मदद के लिए कई लोग सामने आयेंगे. यही नजरिया अपने कॉलेज और ऑफिस में अपनाये. इससे आपका प्रोफेशनल नेटवर्किंग मजबूत होगी.
  • अपने परिवार के साथ समय बितायें.
  • कभी भी हार नहीं मानें। जितनी बार आप हार मानेगें, आपका जीवन आगे बढ़ने से उतनी बार रुक जाएगा। हमेशा आगे बढ़ते रहें।
  • आप अपने सपनों को प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो पाए, इसका यह मतलब नहीं है कि आपका जीवन खत्म हो गया। कभी कभी हम सोचते हैं कि हमें खुश होने के लिए एक विशेष चीज की जरूरत है और अन्य चीजें जो हमें खुश करती हैं, वो सब भूल जाते हैं। अगर एक सपना काम नहीं करता है, तो एक नया ढ़ूढ़ें!

Comments