6 राज्यों के नाम जिनमे दो सदन वाली विधायिका हैं

(bicameral legislature bicameral legislature states states having bicameral legislature bicameral legislature in indian states विधानपरिषद)

जब विधायिका(legislature) में दो सदन होते हैं तो इस व्यवस्था को द्विसदनीयता (bicameralism) कहते हैं. उदाहरण के लिये भारतीय संसद में दो सदन हैं:

  1. लोक सभा
  2. राज्य सभा।

इसी प्रकार कुछ राज्यों में भी विधायिका (state legislature in India), दो सदन वाली है:

  1. विधान सभा
  2. विधान परिषद्

भारतीय संविधान में राज्यों को राज्य की भौगोलिक स्थिति, जनसंख्या एवं अन्य पहलुओं को ध्यान में रखते हुए राज्य विधानमंडल के अंतर्गत उच्च सदन के रूप में विधानपरिषद (वैकल्पिक) की स्थापना करने की अनुमति दी गई है। जहाँ विधानपरिषद के पक्षकार इसे विधानसभा की कार्यवाही और शासक दल की निरंकुशता पर नियंत्रण रखने के लिये महत्त्वपूर्ण मानते हैं, वहीं कई बार राज्य विधानमंडल के इस सदन को समय और पैसों के दुरुपयोग की वजह बता कर इसकी भूमिका और आवश्यकता पर प्रश्न उठते रहते हैं। राज्य विधानसभा की कार्यप्रणाली कई मायनों में राज्यसभा से मेल खाती है तथा इसके सदस्यों का कार्यकाल भी राज्यसभा सदस्यों की तरह ही 6 वर्षों का होता है।

वे राज्य जिनमे दो सदन वाली व्यवस्था है (bicameral legislature states): आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, बिहार और तेलंगाना हैं. इन्हें इस ट्रिक की मदद से आसानी से याद रखा जा सकता है.

bicameral legislature bicameral legislature states states having bicameral legislature bicameral legislature in indian states विधानपरिषद

UPDATE:

  • हाल ही में आंध्र प्रदेश विधानसभा ने राज्य विधानमंडल के उच्च सदन अर्थात् विधानपरिषद को भंग करने के लिये एक प्रस्ताव पारित किया है। इसके पश्चात् राज्य सरकार यह प्रस्ताव संसद की स्वीकृति हेतु केंद्र सरकार के पास भेजेगी। यदि संसद के दोनों सदनों में यह प्रस्ताव बहुमत से पारित हो जाता है, तो राज्य की विधानपरिषद का विघटन हो जाएगा।
  • मध्य प्रदेश सरकार ने संकेत दिया है कि वह विधानपरिषद के निर्माण की दिशा में कदम उठाने की योजना बना रही है। ध्यातव्य है कि वर्ष 1956 में 7वें संविधान संशोधन अधिनियम द्वारा मध्य प्रदेश के लिये विधानपरिषद की स्थापना का प्रावधान किया गया था किंतु अभी तक राष्ट्रपति द्वारा अधिसूचना जारी न किये जाने के कारण मध्य प्रदेश में विधानपरिषद का गठन नहीं हो सका है।

राजव्यवस्था से सम्बंधित सभी ट्रिक पढ़े

भारतीय संविधान के निम्नलिखित अनुच्छेदों में कौन राज्य की विधान सभाओं के निर्वाचन का प्रावधान करती है ? [BPSC 1995] [SSC 2011]
(a)अनुच्छेद 170
(b)अनुच्छेद 176
(c)अनुच्छेद 178
(d) इनमें से कोई नहीं

उत्तर: (a)अनुच्छेद 170

भारत के किसी राज्य की विधान सभा में अधिकतम कितने सदस्य हो सकते हैं ? [UPPCS 2014]
(a)400
(b)450
(c)500
(d) 550

उत्तर: (c)500

किस राज्य विधान सभा में सदस्यों के अधिकतम संख्या है ? [SSC 2015]
(a) पश्चिम बंगाल
(b) उत्तर प्रदेश
(c) आंध्र प्रदेश
(d) महाराष्ट्र

उत्तर:(a) पश्चिम बंगाल

bicameral legislature bicameral legislature states states having bicameral legislature bicameral legislature in indian states विधानपरिषद

प्रातिक्रिया दे

Written by GKTricksIndia